Cricket World Cup 2023
0 1 min 3 mths
Spread the love

वर्ष 2023 का वर्तमान में चल रहा एकदिनी क्रिकेट विश्व कप हर मोड़ पर नए नए रिकॉर्ड बना रहा है। प्रसारण की दृष्टि से हो या स्टेडियम में दर्शकों की संख्या हो, या फिर प्रायोजक और टीवी राइट्स के माध्यम से धन कमाने की बात हो… यह आयोजन हर पहलुओं में अत्यंत सफल हो रहा है। भारत-न्यूजीलैंड के बीच 15 नवंबर को हुए पहले सेमीफाइनल मैच को ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर 5.3 करोड़ से ज्यादा रिकॉर्ड व्यूअर्स ने लाइव देखा। गौरतलब है की क्रिकेट विश्व कप-2023 के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट काउन्सिल (आईसीसी) ने 20 प्रायोजकों के साथ पार्टनरशिप की है। इन 20 प्रायोजकों में से छह वैश्विक प्रायोजक हैं। क्रिकेट के बिजनेस को समझने वाले विशेषज्ञों के मुताबिक, आईसीसी को तक़रीबन 15 बिलियन डॉलर (1,249 करोड़ रुपये) तक की कमाई कर सकती है।

डिज्नी-स्टार के अनुसार, वर्ष 2019 की तुलना में, टीवी पर क्रिकेट मैच के दौरान दर्शकों ने 12% ज्यादा समय व्यतीत किया है। इस आंकड़े के मुताबिक, टीवी पर लाइव क्रिकेट ने दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित किया है, जिससे स्टार व डिज्नी को इस वृद्धि का बड़ा लाभ हुआ है। बता दें की इससे स्टार व डिज्नी को 2,500 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ।

बैंक ऑफ बड़ौदा के आर्थिक विशेषज्ञों की रिपोर्ट के अनुसार, विश्वकप के माध्यम से भारतीय अर्थव्यवस्था में 22 हजार करोड़ रुपये तक के इज़ाफ़े का अनुमान है। इस इज़ाफ़े में टेलीविजन राइट्स का बड़ा योगदान हो सकता है, जो अकेले में 12 हजार करोड़ रुपये तक पहुंच सकती है। इससे न केवल व्यापार बढ़ सकता है, बल्कि भारत की सांस्कृतिक और आर्थिक पहचान भी विश्व में मजबूत हो सकती है। 2019 में हुए विश्वकप के दौरान इंग्लैंड की अर्थव्यवस्था में 3,600 करोड़ रुपये की वृद्धि हुई थी। बता दें की स्क्रीनिंग और टिकट बिक्री से होने वाली सात हजार करोड़ की कमाई, तथा यात्रा, खरीददारी, और इवेंट मैनेजमेंट के माध्यम से होने वाले तीन हजार करोड़ रुपये की आय, इस आर्थिक वृद्धि में एक महत्वपूर्ण योगदान कर सकती हैं।

10 लाख से अधिक दर्शकों ने पहले सेमीफाइनल तक 42 मैचों के दौरान 10 स्टेडियमों में आकर्षक रोमांचक मुकाबलों का आनंद लिया है। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हुए भारत-पाकिस्तान मुकाबले में एक लाख से अधिक दर्शक मौजूद थे। 19 नवंबर को होने जा रहे फाइनल मैच में बहुत सारे सेलेब्रिटीज़ के साथ, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के डिप्टी प्रधानमंत्री रिचर्ड मार्लेस भी स्टेडियम में उपस्थित होंगे। इस दौरान, दोनों नेताओं का मौजूद होना इस महत्वपूर्ण मौके को और भी यादगार बना देगा।

Somewhere in news

Kantara Chapter 1 sachin tendulkar reached ahmedabad for India Australia World Cup Final Match Dunki Movie salaar-vs-dunki Rekha Boj World Cup Cricket 2023 India Australia khan sir