रामायण ने रचा इतिहास, विश्व में सर्वाधिक देखे जाने वाला टीवी शो बना

Ramayan created history, became the most watched TV show in the world
Spread this

रामानंद सागर द्वारा बनाई गई रामायण का जादू 33 साल बाद भी लोगों के सिर चढ़ कर बोला। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जब देश में लॉकडाउन लगाया गया तब सरकार ने रामानंद सागर की रामायण को एक बार फिर दूरदर्शन पर प्रसारित करवाया। अब खबर आ रही है की रामायण के इस दोबारा प्रसारण टीवी के इतिहास में पिछले सारे रिकॉर्ड धराशाई कर दिए हैं।

कहा जाता है की जब साल 1987 में रामायण सीरियल का सबसे पहले प्रसारण हुआ था तब सड़कें खाली हो जाती थीं और अब जब लॉकडाउन के दौरान इसका प्रसारण किया गया तब भी इसका जबरदस्त क्रेज रहा और इसे इतने लोगों ने एक साथ देखा की यह टीवी शोज के इतिहास का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला शो बन गया।

दूरदर्शन के आधिकारिक ट्विटर हैंडल DD India ने यह जानकारी ट्वीट कर के दी है। इस ट्वीट के मुताबिक, ‘रामायण के दोबारा प्रसारण ने दुनिया भर में दर्शकों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है और यह 16 अप्रैल को 7.7 करोड़ दर्शकों की संख्या के साथ दुनिया भर में सबसे अधिक देखा जाने वाला मनोरंजन धारावाहिक बन गया है।’

बता दें की कोरोना संक्रमण की वजह से देशभर के लोग अपने घर के अंदर बंद है। इसी बीच दूरदर्शन ने कई पुराने मशहूर शो फिर से प्रसारित किये हैं। इनमे रामायण के साथ साथ महाभारत, चाणक्य, शक्तिमान, अलिफ़ लैला जैसे शो प्रमुख हैं। फिलहाल दूरदर्शन पर उत्तर रामायण दिखाया जा रहा है।

Spread this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Translate »