नास्तिक देश में दिखी सनातन धर्म की मजबूत जड़ें, धरती फाड़ कर निकले महादेव

vietnam shiv ling
Spread this

आम तौर पर हिन्दू धर्म कहलाने वाला भारत का बहुसंख्यक धर्म दरअसल सनातन वैदिक धर्म है जो सनातन यानी सदा से है और सदा रहेगा। इसका उदाहरण विश्व के अलग अलग देशों और भारत में समय समय पर देखने को मिलता रहता है। भारत समेत विश्व के कई देशों में सनातन हिन्दू धर्म के सबूत जमीन के अंदर से बाहर निकल कर खुद के सनातन होने के प्रमाण देते रहते हैं। ऐसा ही एक प्रमाण आधिकारिक रूप से नास्तिक कहलाने वाले देश वियतनाम में पिछले दिनों देखने को मिला जब जमीन फाड़ कर महादेव शिव अपने लिंग स्वरुप में बाहर निकले।

दक्षिणपूर्व एशिया के हिन्दचीन प्रायद्वीप के पूर्वी हिस्से में अवस्थित वियतनाम एक छोटा सा पर बेहद ख़ूबसूरत देश है। भारत के साथ वियतनाम के संबंध हमेशा से अच्छे रहे हैं। यह आधिकारिक रूप से नास्तिक देश है पर यहां के ज्यादातर लोग बौद्ध धर्म और उसकी शाखाओं को मानते हैं। इतिहास में यहाँ भी सनातन हिन्दू धर्म का बोलबाला रहा इसीलिए यहां अक्सर चौथी से लेकर 13वीं शताब्दी तक की हिंदू धर्म से सम्बंधित कई कलाकृतियां और मूर्तियां मिलती रहती हैं। हाल ही में यहाँ खुदाई के दौरान ASI को बलुआ पत्थर से निर्मित 1100 साल पुरानी शिवलिंग मिली है।

1100 साल पुरानी इस शिवलिंग के मिलने की जानकारी भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने पिछले दिनों अपने ट्विटर हैंडल पर साझा की। अपने ट्वीट में उन्होंने इस शिवलिंग की कुछ तस्वीरें भी साझा की और साथ ही भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) की टीम को बधाई भी दी है।

बता दें की यह शिवलिंग 9वीं शताब्दी का है और यह वियतनाम के क्वांग प्रांत के My Son (मी सान) मंदिर के परिसर में हो रही खुदाई में प्राप्त किया गया। इस खुदाई का काम देख रहे एक अधिकारी ने बताया की “इससे पहले, 6 अन्य शिवलिंग मंदिर परिसर में मिल चुके हैं लेकिन ये वाला शिवलिंग सबसे शानदार है।”

खुदाई में मिला यह शिवलिंग पूरी तरह से सुरक्षित है और यह हिंदू मंदिरों के एक परिसर का हिस्सा बताया जा रहा है। इसके निर्माण को लेकर कहा जा रहा है की शक्तिशाली चंपा साम्राज्य के दौरान चौथी शताब्दी और 13वीं शताब्दी के मध्य इसका निर्माण हुआ है।

Spread this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Translate »