गोरखपुर: शिक्षिका शादाब खानम ने बच्चों को पढ़ाया पाक प्रेम का पाठ, हुआ बवाल

Teacher Shadab Khanam taught Pak love lesson to children, a ruckus ensued
Spread this

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में स्थित जीएन पब्लिक स्कूल की एक शिक्षिका शादाब खानम ने ऑनलाइन विधि से बच्चों को पढ़ाते हुए पाकिस्तान प्रेम का राग अलापा जिसके बाद उनके खिलाफ विरोध शुरू हो गया और उन्हें स्कूल प्रशासन ने सस्पेंड कर दिया है।

शिक्षिका शादाब खानम कक्षा-चार, सेक्शन ए के बच्चों की क्लास ले रही थीं। ऑनलाइन शिक्षण के लिए बनाये गए वाट्सएप ग्रुप पर ‘नाउन’ (संज्ञा) समझाने के लिए उन्होंने एक उदाहरण दिया जिसमे पाकिस्तान का महिमामंडन किया जा रहा था। शिक्षिका ने इस दौरान पाकिस्तान को लेकर कई उदाहरण दिए, जिस पर बच्चों के अभिभावकों ने आपत्ति जताई।

शिक्षिका शादाब खानम ने संज्ञा समझाते हुए जो उदाहरण दिए वे थे, ‘पाकिस्तान हमारी प्रिय मातृभूमि है।’ ‘मैं पाकिस्तानी सेना में शामिल होऊंगा’ तथा ‘रशीद मिनहद एक बहादुर सैनिक था।’ इन उदाहरणों पर जैसे ही कुछ अभिभावकों की नजर गई वैसे ही उन्होंने इसका स्क्रीन शॉट ले लिया और सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया जो देखते ही देखते वायरल होने लग गया।

इस मामले में विरोध शुरू होने पर शिक्षिका शादाब खानम ने अपना बचाव करते हुए कहा की “मेरा मकसद बच्चों को आसान तरीके से संज्ञा समझाना था। इसके लिए मैंने गूगल से सर्च कर सबसे छोटा उदाहरण ढूंढा। मैंने यह नहीं देखा कि पाकिस्तान है, चाइना है या फिर अमेरिका। जब बाद में मेरे संज्ञान में आया कि इससे लोगों को तकलीफ पहुंची है तो तत्काल मैंने इसे बदल दिया।”

इस मामले के सामने आने पर स्कूल प्रबंधन ने पहले तो शिक्षिका को कारण बताओ नोटिस भेजा और स्पष्टीकरण देने को कहा पर सोशल मीडिया पर मामले के वायरल हो जाने और भारी विरोध को देखते हुए स्कूल के प्रबंधक गोरख सिंह ने शिक्षिका को सस्पेंड कर दिया।

Spread this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Translate »