कल से इन मार्गों पर चलेगी ट्रेन, यात्रियों को करना होगा दिशा निर्देशों का पालन

Trains will run on these routes from tomorrow, passengers will have to follow the guidelines
Spread this

देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच लॉकडाउन खत्म होने के आसार कम ही नजर आ रहे हैं पर इस बीच धीरे धीरे लोगों का आना जाना शुरू करने की कोशी के तहत भारतीय रेलवे ने 12 मई से 15 शहरों के लिए कुछ रेलगाड़ियां चलाने का निर्णय किया है।

इन सभी 15 रेल गाड़ियों के लिए बुकिंग कल यानी सोमवार शाम 6 बजे से शुरू हो गई है। ये ट्रेने भारतीय रेल ने कुछ चुनिंदा मार्गों पर चलाने का निर्णय लिया है। इसके लिए वातानुकुलित यात्री ट्रेन की सेवाएं शुरू की जाएंगी। इसको लेकर नए दिशा निर्देश भी जारी किए हैं, जिसमे कम से कम डेढ़ घंटे पहले रेलवे स्टेशन पर पहुंचना भी शामिल है।

बता दें की ये सभी रेलगाड़ी दिल्ली स्टेशन और देश के विभिन्न राज्यों के 15 प्रमुख स्टेशनों के मध्य चलाई जायेगी। इन रेलों को कुछ चुनिंदा स्टेशन्स पर ही रुकने की इजाजत होगी। इन ट्रेनों को नई दिल्ली स्टेशन से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नै, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के बीच चलाने का फैसला किया गया है।

रेलगाड़ियों की पूरी लिस्ट देखें:

इन ट्रेनों में यात्रा करने के लिए यात्री सिर्फ आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट (https://www.irctc.co.in/) या आईआरसीटीसी मोबाइल ऐप के माध्यम से ही टिकट बुक करवा सकते हैं।

इन ट्रेनों में वे यात्री ही यात्रा कर सकेंगे जिनमें वायरस संक्रमण के कोई लक्षण न हों। इसके अलावा सभी यात्रियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा और स्टेशन पर फूल स्क्रीनिंग भी करवाना होगा। सभी यात्रियों के लिए मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना भी अनिवार्य होगा। इसके बिना इन ट्रेनों में कोई भी यात्रा नहीं कर सकता है।

Spread this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Translate »