एपीजे अब्दुल कलाम के नाम वाले पुरस्कार का नाम आंध्रा सीएम ने अपने पिता के नाम से बदला

Spread this

मिसाइल मैन (Missile Man) के नाम से से मशहूर रहे भारत के पूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न एपीजे अब्दुल कलाम (APJ Abdul Kalam) सभी भारतीयों के प्रेरणा स्रोत हैं। आधुनिक काल में उन्हें हर युवा अपना आदर्श मानता है। ऐसे में आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) की वाईएस जगन मोहन रेड्डी सरकार (YS Jagan Mohan Reddy Government) द्वारा एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर दिए जाने वाले एक पुरस्कार का नाम बदलने की खबर से सभी भारतीयों को धक्का लग सकता है।

जी हाँ आंध्र प्रदेश की वाईएस जगन मोहन रेड्डी सरकार ने यह काम कर दिया है। जगन मोहन रेड्डी सरकार ने ‘एपीजे अब्दुल कलाम प्रतिभा पुरस्कार’ (APJ Abdul Kalam Pratibha Puraskar) का नाम बदलकर अपने पिता और आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वाई.एस.राजशेखर रेड्डी (YS Rajasekhara Reddy) के नाम पर रख दिया है। अब से ‘एपीजे अब्दुल कलाम प्रतिभा पुरस्कार’ को ‘वाईएसआर विद्या पुरस्कार’ (YSR Vidya Puraskar) के नाम से जाना जाएगा।

देखना दिलचस्प होगा की जो लोग मुस्लिम आक्रांताओं के शासन के वक़्त रखे गए शहरों के नाम को बदलने पर विरोध जता रहे थे वे क्या अब भारत के महान विभूति एपीजे अब्दुल कलाम के नाम वाले पुरस्कार का नाम बदलने पर कितना हंगामा करते हैं!

बहरहाल बता दें कि ‘एपीजे अब्दुल कलाम प्रतिभा पुरस्कार’ को साल 2019 से राज्य सरकार की अनुशंसा पर ‘वाईएसआर विद्या पुरस्कार’ के नाम से जाना जायेगा। यह पुरस्कार आगामी 11 नवंबर को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस (मौलाना अबुल कलाम आजाद की जयंती) के मौके पर दिए जाते हैं।

Spread this

2 thoughts on “एपीजे अब्दुल कलाम के नाम वाले पुरस्कार का नाम आंध्रा सीएम ने अपने पिता के नाम से बदला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Translate »