The secret of Akshay Kumar's fitness is Desi Mudgal
0 1 min 3 mths
Spread the love

अक्षय कुमार, भारतीय सिनेमा के सुपरस्टार और एक उत्कृष्ट अभिनेता हैं जिनकी फिटनेस और स्वस्थ जीवनशैली का हर कोई प्रशंसक है। उनकी ताजगी, ऊर्जा और कमाल की फिटनेस का राज है देसी मुदगल, जिनसे वे सालों से एक्सरसाइज करते आ रहे हैं।

आपको शायद यह जानकार हैरानी होगी कि अक्षय कुमार के पिताजी भी अपने जमाने मुदगल से एक्सरसाइज किया करते थे। जी हाँ, इस बात का खुलासा खुद अक्षय कुमार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X एक पोस्ट करते हुए किया।

मुदगल, जिसे कई लोग ‘मुद्गल गोत्र’ के रूप में जानते हैं, एक प्राचीन भारतीय योग और दंडप्रशिक्षण की विद्या है। इसका मुख्य उद्देश्य शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को सुनिश्चित करना है। अक्षय कुमार ने इस देसी और अंतर्निहित तकनीक को अपनाया है और उन्होंने इसे कई सालों से अपने फिटनेस रूटीन का हिस्सा बनाया हुआ है।

अक्षय कुमार ने अपने ट्वीट में बताया की “मेरे पिता मुदगल के साथ अभ्यास करते थे और उन्हें देखकर मुझे मुदगल से प्यार हो गया। अब कई वर्षों से, मैं इस 6.5 किलोग्राम के पारंपरिक भारतीय लकड़ी के मुदगल के साथ हर रोज अपनी फिटनेस को और बेहतर करता हूँ। यह हर चीज़ को मात देता है (हर किसी को नहीं 😜)… इसे आज़माएं!”

अक्षय ने इस जानकारी के साथ अपनी एक तस्वीर भी पोस्ट की है जिसमे वे मुदगल के साथ नजर आ रहे हैं। इस मुदगल के ऊपर ॐ लिखा नजर आ रहा है।

अक्षय कुमार की तरह, हम सभी को अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखने के लिए देसी तकनीकों का सही ढंग से इस्तेमाल करना चाहिए। योग और दंडप्रशिक्षण का अभ्यास करना हमें सिर्फ शारीरिक रूप से ही नहीं बल्कि मानसिक रूप से भी मजबूत बनाता है। इससे न शिरीर में ही सुधार होता है बल्कि आत्मा में भी शांति बनी रहती है।

अक्षय कुमार ने अपने जीवन में देसी मुदगल को एक महत्वपूर्ण भूमिका दी है और हम सभी को इससे प्रेरित होना चाहिए। उनका उदाहरण दिखाता है कि देसी तकनीकें हमें हमेशा स्वस्थ रखने में कैसे मदद कर सकती हैं और हमें इन्हें अपने जीवन में शामिल करना चाहिए। इससे हम न केवल फिट और स्वस्थ रहेंगे, बल्कि अपने सामाजिक और पर्सनल जीवन में भी अधिक सकारात्मक रूप से योग्य बनेंगे।

Somewhere in news

Rekha Boj sachin tendulkar reached ahmedabad for India Australia World Cup Final Match khan sir India in ODI world cup finals Modi Team India Cricket World Cup 2023 Final Toss